वास्तविकता का अपहरण करती IC 814 - द कंधार हाईजैक

 

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नेटफ्लिक्स पर आई वेब सीरीज IC 814: द कंधार हाईजैक ने 1999 में इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट IC 814 के अपहरण के चित्रण के लिए बहस छेड़ दी है, इसमें पाकिस्तान की भूमिका, खास तौर पर इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) को कम करके भारत विरोधी रुख अपनाया गया है। यह सीरीज न केवल पाकिस्तानी अपहरणकर्ताओं के चित्रण को नरम दिखाती है, बल्कि आईएसआई को "क्लीन चिट" भी देती है, जिसे कई भारतीय अधिकारियों और खुफिया एजेंसियों ने ऑपरेशन के लिए केंद्रीय माना है। दरअसल 24 दिसंबर 1999 को पांच सशस्त्र पाकिस्तानी आतंकवादियों ने काठमांडू से नई दिल्ली जा रही फ्लाइट आईसी 814 का अपहरण कर विमान को कंधार, अफगानिस्तान ले गए, जो उस समय तालिबान के नियंत्रण में था। अपहरण के बाद आतंकवादियों ने यात्रियों की सुरक्षा के बदले में तीन आतंकवादियों की रिहाई की मांग की, जिनमें से एक कुख्यात आतंकवादी मसूद अजहर था, जिसने जैश-ए-मोहम्मद की स्थापना की और जो भारत में कई आतंकवादी हमलों के लिए जिम्मेदार है।

प्रारंभ से ही, रॉ (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग) सहित भारतीय खुफिया एजेंसियों ने अपहरण की साजिश रचने के लिए पाकिस्तान की आईएसआई की ओर इशारा किया। पूर्व रॉ प्रमुख ए.एस. दुलत सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने लगातार कहा है कि आईएसआई पर्दे के पीछे से सब कुछ कर रही थी। अपहरणकर्ता आतंकवादी खुद पाकिस्तानी नागरिक थे। लेकिन नेटफ्लिक्स पर आई यह सीरीज IC 814 को लेकर सबसे बड़ा विवाद इसमें ISI का चित्रण है। यह सीरीज विमान अपहरण में पाकिस्तान और उसकी खुफिया एजेंसी की भूमिका को पूरी तरह से अनदेखा करती है। जबकि ऑपरेशन से ISI को जोड़ने के पर्याप्त सबूत हैं, अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित यह सीरीज पाकिस्तान द्वारा उत्पन्न बाहरी खतरे से कहानी को दूर ले जाती है।

इस वेब सीरीज में ISI की भागीदारी को नकारना जमीनी वास्तविकता को छिपाने का प्रयास लगता है। पाकिस्तानी अपहरणकर्ताओं को सहानुभूतिपूर्ण चित्रित करके, नेटफिक्स की यह सीरीज पाकिस्तान को ऐसी घटनाओं से दूर करती है, जो कि उन धारणाओं के विपरीत है जो ऑपरेशन के पीछे ISI को प्रमुख षड्यंत्रकारी मानते हैं। यह सीरीज ऐसी कहानी कहती है जो भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा हितों के लिए हानिकारक है। इस वेब सीरीज का एक और प्रमुख बिंदु यह है कि सीरीज में अपहरणकर्ताओं को किस तरह से चित्रित किया गया है। असल ज़िंदगी में पाकिस्तानी अपहरणकर्ता हिंसक घटनाओं के लिए ज़िम्मेदार थे, जिसमें यात्री रूपिन कटियाल की हत्या शामिल थी। अपहरण के बचे हुए लोग, जैसे कि इप्सीता मेनन ने अपहरणकर्ताओं द्वारा यात्रियों को जबरन इस्लाम कबूल करने के बारे में भी बात की है, यह एक ऐसा तथ्य है जिसे सीरीज पूरी तरह से छोड़ देती है। हां, इस सीरीज IC 814 में पाकिस्तानी अपहरणकर्ताओं को घायल यात्रियों को सहायता प्रदान करते हुए और बंधकों के साथ बातचीत करते हुए सहानुभूतिपूर्ण रूप में अवश्य दिखाया गया है। यह चित्रण अपहरण की हिंसक प्रकृति को साफ़ करता है और अपहरणकर्ताओं और बंधकों के बीच एक गलत समानता बनाता है, जिससे स्थिति की गंभीरता खत्म हो जाती है।

यह वेब सीरीज ऐतिहासिक तथ्यों को गलत तरीके से प्रस्तुत करती है और घटना के वास्तविक प्रभाव को कम करती है। यह न केवल अपहरणकर्ताओं की पाकिस्तानी पहचान को कम करती है, बल्कि अपहरण के दौरान भारत के सामने आए खतरे की वास्तविकता से दर्शकों को गुमराह भी करती है। ISI की भूमिका को कम करके और पाकिस्तानी अपहरणकर्ताओं के चित्रण को नरम करके, यह श्रृंखला एक भारत विरोधी नेरेटिव को बढ़ावा देती है जो अपहरण की जियोपॉलिटिकल वास्तविकताओं को अस्पष्ट करना चाहता है। यह श्रृंखला इसमें शामिल लोगों और संकट की वास्तविकता को सटीक रूप से चित्रित करने की अपनी जिम्मेदारी में विफल हो जाती है।

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अपहरण में पाकिस्तान की भूमिका को कम करने का निर्णय भारत सरकार द्वारा अनदेखा नहीं किया गया। भारत के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कथित तौर पर श्रृंखला के विवादास्पद पहलुओं पर स्पष्टीकरण देने के लिए नेटफ्लिक्स इंडिया के कंटेंट प्रमुख को तलब किया गया। यह सरकारी हस्तक्षेप उन आरोपों की गंभीरता को रेखांकित करता है कि वेब सीरीज IC 814 एक ऐसी कहानी को बढ़ावा देता है जो पाकिस्तान के प्रति सहानुभूति रखती है तथा आतंकवाद और प्रायोजित हिंसा के बारे में भारत की वैध चिंताओं को खारिज करती है। अपहरण की योजना बनाने में पाकिस्तान की भूमिका को न बताना, श्रृंखला के उद्देश्य और दर्शकों पर इसके संभावित प्रभाव के बारे में गंभीर चिंताएँ पैदा करता है। IC 814 एक परेशान करने वाला उदाहरण है कि कैसे मनोरंजन के लिए ऐतिहासिक घटनाओं को विकृत किया जा सकता है, जिससे अंततः घटना से सीखे जाने वाले वास्तविक सबक से ध्यान भटक जाता है। नतीजतन, यह श्रृंखला इसके चित्रण की अखंडता और भारतीय मीडिया में इस तरह के आख्यानों के व्यापक निहितार्थों पर सवाल उठाने पर मजबूर करती है।

IC 814 निर्माण और निर्देशन दोनों में कई तकनीकी कमियों से ग्रस्त है जो इसकी गुणवत्ता को कम करती हैं। इसकी तकनीकी त्रुटियाँ उस इमर्सिव अनुभव को कमज़ोर करती हैं जो इस तरह की तनावपूर्ण, वास्तविक जीवन की घटना की मांग करती है। असंगत गति और खराब CGI प्रभावों से लेकर सेट डिज़ाइन और वॉर्डरोब में ऐतिहासिक अशुद्धियों तक, यह सीरीज़ कई क्षेत्रों में कमज़ोर है, जिन्हें कहानी की गंभीरता को देखते हुए बेहतर तरीके से संभाला जाना चाहिए था। निर्देशन में सबसे स्पष्ट तकनीकी गलतियों में से एक पूरी सीरीज़ में असंगत गति है। महत्वपूर्ण क्षण जो सस्पेंस और गहन होने चाहिए थे, अक्सर अनावश्यक दृश्यों के साथ खींचे हुए लगते हैं जो टेंशन को कम करते हैं। दुर्भाग्य से, कई दृश्य मुख्य कथा में योगदान दिए बिना खींचे चले जाते हैं, जिससे इसकी गति कम हो जाती है। IC 814 में ध्वनि डिज़ाइन एक और ऐसा क्षेत्र है जहाँ तकनीकी गलतियाँ स्पष्ट हैं। कई दृश्यों में, स्कोर या पृष्ठभूमि शोर में संवाद डूब जाते है, जिससे दर्शकों के लिए मुख्य बातचीत को समझना कठिन हो जाता है, खासकर अपहरण के दृश्यों के दौरान। एक ऐसी सीरीज जो मौखिक आदान-प्रदान पर बहुत अधिक निर्भर करती है - पाकिस्तानी अपहरणकर्ताओं, सरकारी अधिकारियों और यात्रियों के बीच - ध्वनि की स्पष्टता सर्वोपरि है। दुर्भाग्य से, खराब संतुलित ऑडियो अक्सर दर्शकों को उस पल से दूर कर देता है, जिससे कहानी से जुड़े रहना कठिन है। विज़ुअल इफ़ेक्ट हमेशा ऐतिहासिक ड्रामा का मुख्य केंद्र नहीं होते, फिर भी वे प्रामाणिकता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दुर्भाग्य से, इस सीरीज़ में इस्तेमाल किए गए CGI में - खास तौर पर विमान से जुड़े दृश्यों में - यथार्थवाद की कमी है। कई बाहरी दृश्यों में दिखाया गया अपहृत विमान कृत्रिम लगता है और कहानी से ध्यान भटकाता है। विज़ुअल विश्वसनीयता की कमी के कारण स्क्रीन पर सामने आने वाली घटनाओं में पूरी तरह डूबे रहना मुश्किल हो जाता है।

निर्देशक की IC 814 में, उनके सभी विकल्प गलत साबित हुए हैं। यात्रियों की दर्दनाक पीड़ा से जो भावनात्मक प्रभाव उत्पन्न होना चाहिए था, वह या तो अत्यधिक नाटकीय या अविकसित पात्रों द्वारा कम हो जाता है। श्रृंखला राजनीतिक चालों और व्यक्तिगत कहानियों के बीच संतुलन बनाने की कोशिश करती है, लेकिन संतुलन बिगड़ जाता है, जिससे असंगत प्रभाव पड़ता है। कुछ दृश्य जो अधिक भावनात्मक रूप से आवेशित हो सकते थे, उन्हें जल्दबाजी में या कम करके दिखाया गया है। यह सीरीज IC 814: द कंधार हाईजैक निर्माण और निर्देशन में तकनीकी गलतियों के कारण बार- बार लड़खड़ाती है जो इसके समग्र प्रभाव को समाप्त कर देती है।

(यह लेख ध्रुव कांडपाल द्वारा अक्टूबर 2024 को abvp.org के लिए लिखा गया था)